रूस-यूक्रेन के बीच जंग लगातार खतरनाक होती जा रही, भड़के जेलेंस्की ने मित्र देशों से मांगे नए हथियार

कीव
रूस-यूक्रेन के बीच जंग लगातार खतरनाक होती जा रही है। रूस ने सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात मिसाइल और ड्रोन से पूरे यूक्रेन को निशाना बनाया। हमले के दौरान कीव में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। रात को कम से कम पांच बार हवाई हमलों का अलर्ट जारी भी हुआ। रूसी हमले में कम से कम दो लोग मारे गए। इन हमलों के बाद राजधानी कीव के बाहरी इलाके में गोलीबारी शुरू हो गई। एक दिन पहले ही रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा संयंत्रों को निशाना बनाया था। रूसी हमलों से तिलमिलाए जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से लंबी दूरी के हथियारों की मांग की है। कहा- वे अब रूस के अंदर फिर हमला करने को आतुर हैं।

यूक्रेन के दक्षिणी खनन एवं औद्योगिक शहर क्रिवी रिहस्ट्रक शहर के प्रमुख सैन्य शासन प्रशासक अलेक्संद्र विलकुल के मुताबिक रिहायशी इमारत को निशाना बनाकर किए गए हमले में दो लोगों की मौत हो गई। रूस द्वारा सोमवार को किए गए हमले के बाद कीव क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई और रात को कम से कम पांच बार हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया। क्षेत्रीय प्रशासक ने बताया कि वायु रक्षा प्रणाली ने रूस द्वारा ड्रोन और मिसाइल से किए गए सभी हमलों को नाकाम कर दिया लेकिन मलबे से जंगल में आग लग गई।

जेलेंस्की ने रूसी हमले को घृषित बताया
राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोमवार को 100 से ज्यादा मिसाइल और इतनी ही संख्या में ड्रोन के हमले को ‘घृणित’ करार दिया। उन्होंने कहा कि हमलों में नागरिक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा और देश के ज्यादातर हिस्से को निशाना बनाया गया। प्रधानमंत्री डेनिस श्म्यहाल ने कहा, ‘‘ एक बार फिर रूसी आतंकवादियों द्वारा ऊर्जा अवसंरचना को निशाना बनाया गया है।’’ उन्होंने यूक्रेन के सहयोगी देशों से आग्रह किया कि वे उसे लंबी दूरी के हथियार उपलब्ध कराएं ताकि रूस के अंदर लक्ष्यों पर उनका उपयोग कर सकें।