उत्तर कोरिया के खिलाफ लाउडस्पीकर के जरिए संदेश प्रसारित करेगा दक्षिण कोरिया

अमेरिका ने नाइजीरिया से सैनिकों की वापसी शुरू की

उत्तर कोरिया के खिलाफ लाउडस्पीकर के जरिए संदेश प्रसारित करेगा दक्षिण कोरिया

हैती के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री गैरी कोलिने अस्पताल में भर्ती : अधिकारी

नियामी/सियोल/पोर्ट-ऑ-प्रिंस
 अमेरिका ने नाइजीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। दोनों देशों के रक्षा मंत्रालयों ने एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी।बयान में कहा गया "अमेरिकी रक्षा विभाग और नाइजर गणराज्य के नाइजीरियाई राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि नाइजर से अमेरिकी सेना और संपत्ति की वापसी प्रारंभिक तैयारियों से लेकर पुन: तैनाती तक बढ़ गई है। यह महत्वपूर्ण परिवर्तन अमेरिकी वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्टर 3 के 7 जून 2024 को नियामी में हवाई अड्डा 101 से प्रस्थान के साथ शुरू हुआ।'

बयान में कहा गया है कि इसके अलावा कुछ अमेरिकी सेनाएं अपने मिशन समाप्त करने के बाद पहले ही नाइजर से अपने गृह स्टेशनों पर फिर से तैनात हो चुकी हैं। बयान में कहा गया है कि उसी समय हवाई अड्डा 101 और 201 से सैनिकों की वापसी में सहायता के लिए अमेरिकी सैन्य कर्मियों की एक छोटी टुकड़ी अफ्रीकी देश में पहुंची।
अमेरिका और नाइजर 15 सितंबर से पहले अफ्रीकी देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी करने पर सहमत हुए।
सैन्य वापसी मार्च में शुरू की गई थी जब एक नाइजीरियाई सैन्य प्रवक्ता ने कहा था कि देश की संक्रमणकालीन सरकार ने नाइजीरियाई लोगों के हितों का हवाला देते हुए अमेरिका के साथ सैन्य समझौते को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया था।
संक्रमणकालीन सरकार ने जुलाई 2023 में तख्तापलट करके सत्ता संभाली थी। नाइजर में अनुमानित 1,100 अमेरिकी कर्मी हैं।

उत्तर कोरिया के खिलाफ लाउडस्पीकर के जरिए संदेश प्रसारित करेगा दक्षिण कोरिया

सियोल
 उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया में गुब्बारों के जरिए कचरा फेंके जाने के जवाब में दक्षिण कोरिया सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्तर कोरिया के खिलाफ लाउडस्पीकर के जरिए संदेश प्रसारित फिर से शुरू करेगा।

दक्षिण कोरिया के सियोल स्थित राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक चांग हो-जिन के नेतृत्व में  एक आपात सुरक्षा बैठक की गई जिसमें अधिकारियों ने यह फैसला लिया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्तर कोरिया के खिलाफ लाउडस्पीकर के जरिए संदेश प्रसारित करना फिर से शुरू किया जाएगा।

चांग और अन्य सुरक्षा अधिकारियों ने दक्षिण कोरिया के लोगों में घबराहट पैदा करने और शांति में खलल डालने के लिए उत्तर कोरिया की आलोचना की। उन्होंने साथ ही कहा कि भविष्य में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के लिए पूरी तरह उत्तर कोरिया ही जिम्मेदार होगा।

दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया कि प्योंगयांग ने सप्ताहांत में कचरे से भरे सैंकड़ों गुब्बारे सियोल की ओर भेजे थे। उत्तर कोरिया ने मई के अंत से अब तक तीसरी बार कूड़ा-कचरे वाले गुब्बारे भेजे।

हैती के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री गैरी कोलिने अस्पताल में भर्ती : अधिकारी

पोर्ट-ऑ-प्रिंस
 हैती के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री गैरी कोनिले देर रात देश की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस के एक अस्पताल में भर्ती हुए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कोनिले को अस्पताल में भर्ती क्यों होना पड़ा।

कोनिले को हाल में संकटग्रस्त कैरेबियाई देश का नेता चुनने वाली सत्ता हस्तांतरण राष्ट्रपति परिषद के सदस्य लुईस गेराल्ड गिल्स ने बताया कि वह अस्पताल जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास इसके अलावा और कोई जानकारी नहीं है।

कोनिले को एक जटिल चयन प्रक्रिया के बाद 28 मई को प्रधानमंत्री चुना गया था।

कोनिले जनवरी 2023 से लातिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों के लिए यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) के क्षेत्रीय निदेशक के तौर पर सेवारत थे और देश से बाहर रहकर काम कर रहे थे। वह एक जून को हैती आए। इससे पहले वह अक्टूबर 2011 से मई 2012 तक हैती के प्रधानमंत्री थे।

 

Recent Posts