न्यूजीलैंड की केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल हुए रचिन रविन्द्र, बेन सियर्स

वेलिंगटन
रचिन रविन्द्र, बेन सियर्स, विल ओ'रूर्के और जैकब डफी को न्यूजीलैंड के पहले केंद्रीय अनुबंध की पेशकश की गई है, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल की सूची में वापसी हुई है।

तेज गेंदबाज एडम मिल्ने ने केन विलियमसन और लॉकी फर्ग्यूसन के साथ अनुबंध अस्वीकार कर दिया है तथा ब्लेयर टिकनर को 20 खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया गया है।

रविंद्र 2023 वनडे विश्व कप के ब्रेकआउट स्टार थे, जहां उन्होंने 578 रन बनाए और फिर माउंट माउंगानुई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया, जिसे उन्होंने 240 में बदल दिया। वह मार्च में न्यूजीलैंड के पुरुष खिलाड़ी के रूप में सर रिचर्ड हैडली पदक के सबसे कम उम्र के विजेता बने।

केंद्रीय अनुबंध मेों शामिल होने पर रचिन ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के हवाले से कहा, बड़े होने पर आप हर साल उन अनुबंध सूचियों को देखते थे और सोचते थे कि एक दिन उस सूची में होना अच्छा होगा – और अब ऐसा होना मेरे लिए खुशी की बात है, पिछले 12 महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए वाकई शानदार रहे हैं। मैंने बहुत कुछ सीखा है और निश्चित रूप से सुधार करने और ब्लैककैप्स को देने की भूख है।

पिछले सीजन में तेज गेंदबाज सियर्स और ओ'रूर्के ने अपने टेस्ट डेब्यू पर प्रभावित किया था। ओ'रूर्के ने हैमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ विकेट लिए और सियर्स ने क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 90 रन देकर 4 विकेट लिए। सियर्स टी20 टीम के नियमित सदस्य भी थे, जबकि ओ'रूर्के ने दोनों व्हाइट-बॉल प्रारूपों में डेब्यू किया।

29 वर्षीय डफी न्यूजीलैंड की टीमों में नियमित नहीं हैं और उन्होंने अभी तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने 2020 में अपने डेब्यू के बाद से छह वनडे और 14 टी20 में हिस्सा लिया है। पिछले सीजन में उन्होंने प्लंकेट शील्ड में 24.41 की औसत से 31 विकेट लिए थे।

न्यूजीलैंड के चयनकर्ता सैम वेल्स ने कहा, बेन, जैकब, रचिन और विल के लिए अपना पहला अनुबंध प्रस्ताव प्राप्त करना विशेष रूप से रोमांचक है, और उनकी कड़ी मेहनत और प्रदर्शन के बाद यह उनके लिए योग्य है। ये युवा खिलाड़ी टीम का भविष्य हैं और अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनकी प्रगति देखना उत्साहजनक है।

पटेल की अनुबंध सूची में वापसी न्यूजीलैंड के आगामी टेस्ट-भारी कार्यक्रम का प्रतिबिंब है, जिसमें अफगानिस्तान (एक टेस्ट), श्रीलंका (दो टेस्ट) और भारत (तीन टेस्ट) के खिलाफ विदेशी दौरे शामिल हैं। इसके बाद वे दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला खेलेंगे।

विलियमसन के अनुबंध को अस्वीकार करने के फैसले के बाद न्यूजीलैंड को एक नए व्हाइट-बॉल कप्तान की आवश्यकता होगी।

पिछले सत्र में टेस्ट टीम से बाहर होने के बावजूद शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने अपना अनुबंध बरकरार रखा है। काइल जैमीसन वर्तमान में एक और पीठ की चोट से उबर रहे हैं, जिसका फरवरी में निदान किया गया था और वह एक साल तक बाहर रह सकते हैं।

न्यूजीलैंड की केंद्रीय अनुबंध 2024-25 सूची में शामिल खिलाड़ी:-

फिन एलन, टॉम ब्लंडेल, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, विल ओ'रूर्के, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, विल यंग।

 

Recent Posts