राजस्थान से मानसून हिमालय शिफ्ट, मंद हुई बारिश की रफ्तार

सीकर.

राजस्थान में मानसून एंट्री के बाद के पहले दौर में प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिली। अब मानसून की टर्फ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट होने के चलते अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में बारिश के रफ्तार कुछ मंद हो जाएगी। मानसून की टर्फ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट होने से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में कमी आने की संभवना है। मौसम विभाग के अनुसार 15 जुलाई तक छिटपुट स्थानों पर बारिश और मेघगर्जन होंगे।

इसके बाद महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ से उठ रहे चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश में फिर से वर्षा का दौर शुरू होगा। वहीं, 11 से 13 जुलाई तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश में बीते 24 घंटों में हुई वर्षा के आंकड़ों की बात करें तो बांधों में करीब 6 एमक्यूएम पानी की आवक हुई है। प्रदेश के दक्षिण इलाकों बांसवाड़ा, डूंगरपुर और राजसमंद में बीते 24 घंटों में भारी बारिश देखने को मिली है। इनमें बांसवाड़ा में 80 एमएम,डूंगरपुर में 79 एमएम तथा राजसमंद में 72 एमएम बारिश हुई है।

बारिश की गतिविधियों में कमी आने के बाद दिन के अधिकतम तापमान में भी ज्यादातर जगहों पर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फतेहपुर में दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहा। वहीं सीकर में 34.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Recent Posts