मोहन सरकार ने लाड़ली बहना की 13वीं किस्त की जारी

भोपाल

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने प्रदेश में क्लीन स्वीप किया है। इसके साथ ही सरकार ने लाड़ली बहनों को जीत का तोहफा दिया है। गुरुवार देररात सरकार ने लाड़ली बहना की 13वीं किसत जारी कर दी। इसके तहत 1250 रुपए लाभार्थी बहनों के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि आज का दिन लाड़लीबहनों के लिए बहुत खास है। महिला सशक्तिकरण की पर्याय लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त बहनों के बैंक खातों में ट्रांसफर हुई है। उन्होंने लिखा कि मैं लाड़ली बहनों को हार्थिक शुभकामनाएं देता हूं।

बता दें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल मई-जून 2023 में लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपए देने का निर्णय लिया गया। इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई। इसके बाद विधानसभा चुनाव से पहले 2023 को रक्षाबंधन के त्यौहार पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। पिछले कुछ महीनों से यह राशि 10 तारीख से पहले भेजी जा रही है। इस बार भी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपए ट्रांसफर कर दिए गए।  

5 मार्च 2023 को हुई थी शुरुआत
मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना की शुरुआत तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लांच की थी। शुरुआत में महिलाओं के खाते में हर माह एक हजार रुपए भेजे जाते थे, लेकिन अगस्त में इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। तब से लाडली बहनों के खाते में हर माह 1250 रुपए भेजे जा रहे हैं।

मोहन यादव का बहनों को 6वीं बार तोहफा
मोहन यादव सरकार ने जून में छठवीं बार लाड़ली बहना योजना की राशि ट्रांसफर की है। CM मोहन यादव ने पहली बार 10 जनवरी 2024 को सिंगल क्लिक कर 1.29 करोड़ बहनों के खाते में 1576.61 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे।  इसके बाद उन्होंने फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जून में राशि जारी की।

लाड़ली बहना की सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम
लाड़ली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद भी महिलाओं के खाते में राशि नहीं पहुंची तो सरकार की आधिकारिक वेवसाइड में जाकर पात्र महिलाओं की सूची में अपना नाम चेक कर सकती हैं। इसके लिए आपको को गुगल पर  https://cmladlibahna.mp.gov.in/AntrimSoochi.aspx टाइप कर इंटर करना होगा। इसके बाद विभागीय पोर्टल के होमपेज पर पहुंच जाएंगे। यहां अंतिम सूची के लिंक पर क्लिक करें। फिर जिला, तहसील, ब्लॉक और पंचायत सिलेक्ट करें। इसके बाद लाड़ली बहना योजना की लिस्ट स्क्रीन पर शो करेगी। इसमें आप का नाम नहीं है तो अधिकारियों से संपर्क करें।

 

Recent Posts