तेलंगाना में हॉस्टल की चटनी में तैरता हुआ जिंदा चूहा मिला, छात्रों में फैला आक्रोश, बड़ी लापरवाही

तेलंगाना
हैदराबाद के तेलंगाना में सुल्तानपुर जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एक हॉस्टल में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां विश्वविद्यालय के मेस में "चटनी" में एक चूहा मिला है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जहां एक बर्तन के अंदर चटनी में जीवित चूहा तैरता हुआ दिखाई दे रहा है।  इस वीडियो को कई छात्रों ने अपने फोन पर रिकॉर्ड किया है। इसने हॉस्टल के छात्रों के लिए भोजन की सुरक्षा को लेकर गंभीर चितांए पैदा कर दी हैं। इस घटना से विश्वविद्यालय के छात्रों में आक्रोश फैल गया।
 
कॉलेज प्रबंधन ने साधी चुप्पी
सोशल मीडिया पर वीडिया वायरल होने के बाद छात्रों के स्वास्थ्य को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। छात्र और बीआरएसवी कार्यकर्ता स्थिति को लेकर विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। अभी तक कॉलेज प्रबंधन की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। नेटिजंस इस लापरवाही पर चुटकी ली है। वीडियो पर सैकड़ों लोगों की टिप्पणियां आईं, जिन्होंने छात्रावास में परोसे जाने वाले घटिया भोजन की निंदा की। एक यूजर ने लिखा- बेचारे चूहे के लिए यह स्विमिंग पूल की तरह है। मजाक छोड़िए। अधिकारियों को हॉस्टल का निरीक्षण करना चाहिए और अपने कर्तव्यों में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

चटनी में चूहा पूरी तरह अस्वीकार्य- यूजर
एक अन्य यूज़र ने लिखा कि हैदराबाद के 80 फीसदी रेस्टोरेंट एक ही खाना पकाते हैं। एक और यूजर ने लिखा- चटनी में चूहा पूरी तरह अस्वीकार्य है। यह हेल्थ के लिए खतरनाक है, इसे इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। एक अन्य यूजर ने लिखा- कोई अगर फूड क्वॉलिटी की शिकायत करता है तो उसे हॉस्टल वाले खाली करने का दबाव बनाते हैं। जब हॉस्टल छोड़ते हैं तो एडवांस दी गई रकम वापस नहीं देते हैं। वहीं, एक अन्य यूजर ने कहा, "इस तरह से आप मानव जीवन के साथ खेलते हैं। छात्रावासों को सुरक्षित ठिकाना माना जाता है, जहां छात्र ऐसी भयावह परिस्थितियों की चिंता किए बिना अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। खाद्य सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है, और अब समय आ गया है कि हम सभी इसे गंभीरता से लें। सभी सुरक्षित रहें!"

बता दें कि, जनवरी से ही ऐसी ही कई घटनाएं सामने आ रही हैं, क्योंकि ऐसी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस साल की शुरुआत में, एक व्यक्ति को मुंबई यात्रा के दौरान बारबेक्यू नेशन के वर्ली आउटलेट से ऑर्डर किए गए शाकाहारी भोजन में मरा हुआ चूहा मिला। जून में, मुंबई के एक अन्य निवासी को ऑनलाइन ऑर्डर की गई आइसक्रीम में एक "मानव उंगली" मिली जिस पर एक कील लगी हुई थी। इसके तुरंत बाद, अहमदाबाद में एक रेस्तरां को सील कर दिया गया, क्योंकि एक जोड़े को कथित तौर पर सांभर में "मरा हुआ चूहा" मिला था।