व्हाट्सएप पर कॉन्टैक्ट सेव करने का पूरा तरीका: आसान स्टेप्स में जानें

मंगलवार को व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा घोषित की है, जिससे उपभोक्ता अब ऐप के अंदर ही कंटेंट को सेव कर सकेंगे। इसका मतलब यह है कि अगर आपका फोन खो गया है या आप अपने प्राइमरी नंबर से किसी नए नंबर को लिंक कर रहे हैं, तो भी आप व्हाट्सएप के स्टोरेज में सेव किए गए सभी कॉन्टैक्ट्स को आसानी से देख सकते हैं।

अब तक, व्हाट्सएप आपके फोन की कॉन्टैक्ट बुक पर प्रतिबंध लगाता था ताकि वह कॉन्टैक्ट्स को सिंक कर सके। यदि कोई नया व्यक्ति आपको ऐप पर मैसेज करता था और आप अपनी जानकारी सेव करना चाहते थे, तो वह स्थानीय रूप से आपके स्टोर में जानकारी उपलब्ध कराता था।

जल्द ही आने वाला है यह नया फीचर आपको किसी भी इंटरनेट साइट पर मिलेगा, जिसमें व्हाट्सएप वेब और सर्फर भी शामिल हैं, कॉन्टैक्ट्स स्टोर करने की सुविधा मिलेगी। आप व्हाट्सएप के अंदर दिए गए कॉन्टैक्ट्स को अपने फोन पर भी सिंक कर सकते हैं।

पिछले साल कंपनी ने यूजर को एक खतरनाक पर दो व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करने की सुविधा दी थी। जब आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक कॉन्टैक्ट्स को अलग-अलग रखना चाहते हैं तो एक व्हाट्सएप अकाउंटिंग से जुड़े कॉन्टैक्ट्स को सेव करना टैब काम करता है। इसके अलावा, यदि आप और के साथ साझेदारी साझा करते हैं, तो आप अपने नंबर से जुड़े संपर्कों की अपनी सूची बनाए रख सकते हैं।

व्हाट्सएप ने कहा कि इस सुरक्षित कॉन्टैक्ट सेवा को अक्षम करने के लिए उसने एक नया डीलरशिप सिस्टम विकसित किया है, जिसे आइडेंटिटी प्रूफ लिंक्ड स्टोरेज (आईपीएलएस) कहा जाता है। जब उपयोगकर्ता कोई कॉन्टैक्ट सेवा नहीं करते हैं, तो यह सिस्टम जर्नल पर एक मूर्ति की को जनरेट करता है। यह प्रक्रियात्मक अध्ययन सामग्री की पहचान करके पुनः प्राप्त किया जाता है।

इसके अलावा, ऐप क्लाउडफ्लेयर के साथ-साथ साइन विज़ पर किसी भी बदलाव के साथ, व्हाट्सएप में सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स को किसी भी तरह से संपादित नहीं किया जा सकता है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि कंटैक्ट स्टोरिंग फीचर की तकनीक के आधार पर ग्राहकों को प्रॉपर्टी नाम से कॉन्टैक्ट सेव करने की सुविधा मिलेगी।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, "व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप प्राइवेट का एक अतिरिक्त स्तर जुड़ जाएगा ताकि आपको किसी को भी संदेश भेजने के लिए अपना फोन नंबर साझा करने की आवश्यकता न हो।"