125 करोड़ की प्राइज़ मनी भारतीय टीम में कैसे बांटी जाएगी? जानें टैक्स

नई दिल्ली

 टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद बीसीसीआई ने 125 करोड़ रुपए की ताबड़तोड़ प्राइज मनी का ऐलान किया था। बीसीसीआई ने उस समय यह साफ कर दिया था कि यह प्राइज मनी खिलाड़ियों के साथ सपोर्ट स्टाफ और चयनकर्ताओं के बीच बांटी जाएगी। हालांकि फैंस यह अंदाजा नहीं लगा पा रहे थे कि इस प्राइज मनी का बटवारा कैसे होगा। तो अब इसको लेकर भी जानकारी सामने आ रही है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल 15 खिलाड़ियों समेत कोच राहुल द्रविड़ को सबसे अधिक 5-5 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान और शुभमन गिल पर भी पैसों की बारिश होगी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि खिलाड़ियों के अलावा ढाई-ढाई करोड़ टीम के कोर कोचिंग स्टाफ में बांटे जाएंगे, जिसमें बैटिंग कोच विक्रम राठौर के साथ फील्डिंग कोच टी दिलीप और बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे शामिल हैं। वहीं 1-1 करोड़ रुपए का इनाम अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सिलेक्शन कमेटी में शामिल 5 चयनकर्ताओं को मिलेगा जिन्होंने इस स्क्वॉड का चयन किया था।

बाकी बैकरूम स्टाफ को भी इस प्राइज मनी में शामिल किया गया है। तीन फिजियोथेरेपिस्ट, तीन थ्रोडाउन विशेषज्ञ, दो मालिश करने वाले और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच को 2-2 करोड़ रुपये मिलेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप खेलने टीम इंडिया के खिलाड़ियों समेत कुल 42 लोग गए थे। पता चला है कि टीम के वीडियो विश्लेषक, टीम के साथ यात्रा करने वाले बीसीसीआई स्टाफ सदस्य, जिसमें मीडिया अधिकारी भी शामिल हैं, और टीम के लॉजिस्टिक्स मैनेजर को भी यह इनाम दिया जाएगा।

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, "खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को बीसीसीआई से मिलने वाली पुरस्कार राशि के बारे में बता दिया गया है और हमने सभी से बिल जमा करने को कहा है।"

बता दें, तीन फिजियोथेरेपिस्ट हैं कमलेश जैन, योगेश परमार और तुलसी राम युवराज; तीन थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट राघवेंद्र दवगी, नुवान उदेनेके और दयानंद गरानी, ​​और दो मालिश करने वाले राजीव कुमार और अरुण कनाडे हैं। सोहम देसाई स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच हैं।