भारत का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू, हार्दिक पांड्या टी20 तो केएल राहुल वनडे टीम के कप्तान !

नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय जिम्बाब्वे दौरे पर 5 मैच की T20I सीरीज खेल रही है। इस टूर के बाद टीम इंडिया को श्रीलंका का दौरा करना है, जहां उन्हें तीन मैच की T20I के साथ इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी होगी। श्रीलंका दौरे पर कई सीनियर खिलाड़ियों की टीम में वापसी होगी। ऐसे में सवाल यह है कि इस टूर पर वनडे और टी20 टीम के कप्तान कौन होंगे। बताया जा रहा है कि रोहित शर्मा को इस दौरे से भी आराम ले सकते हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट के सामने वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट के कप्तान चुनने की चुनौती होगी।

हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत के नए T20I कप्तान

हरफनमौला हार्दिक पांड्या को श्रीलंका दौरे पर पूर्ण रूप से T20I टीम की कप्तानी मिल सकती है। पांड्या ने वनडे वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा की गौरमौजूदगी में कई सीरीज में टीम की अगुवाई की थी। वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान वह टीम इंडिया के उप-कप्तान भी थे। अब रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है तो भारत को नए कप्तान का भी ऐलान करना होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने एएनआई को बताया, "हार्दिक पांड्या टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, रोहित शर्मा ने संन्यास की घोषणा कर दी है। हार्दिक को श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए भी आराम दिए जाने की संभावना नहीं है।"

केएल राहुल को मिल सकती है वनडे टीम की कमान

रोहित शर्मा के श्रीलंका दौरे से आराम लेने की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं, ऐसे में वनडे टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी जा सकती है। राहुल ने इस फॉर्मेट में पिछले काफी समय से अच्छा प्रदर्शन किया है। वह मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज की भूमिका अदा करने के साथ-साथ विकेट कीपिंग भी करते हैं।

सूत्रों ने कहा, "रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल भारतीय टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि बोर्ड का मानना ​​है कि वह लंबे प्रारूप में रन बनाते हैं।"