भारतीय पहलवान अमन सेहरावत ने बुडापेस्ट कुश्ती रैंकिंग सीरीज में जीता रजत पदक

बुडापेस्ट

 भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान अमन सेहरावत ने गुरुवार को हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित पोलाक इमरे और वर्गा जानोस मेमोरियल 2024 कुश्ती टूर्नामेंट में रजत पदक जीता।

2023 एशियाई चैंपियन, बुडापेस्ट कुश्ती रैंकिंग सीरीज़ में पुरुषों के 57 किग्रा के फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन और रियो 2016 ओलंपिक रजत पदक विजेता जापान के री हिगुची से 11-1 से हार गए।

हिगुची पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में भी रजत पदक विजेता थे। सहरावत ने क्वार्टर फ़ाइनल में जॉर्जिया के रॉबर्टी डिंगशविली पर 11-1 से जीत के साथ शुरुआत की। उन्होंने 2021 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता आर्यन त्सुत्रिन को 14-4 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

सहरावत इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान थे। पिछले महीने, 20 वर्षीय भारतीय पहलवान ने तुर्की के इस्तांबुल में विश्व ओलंपिक कुश्ती क्वालीफायर के माध्यम से भारत के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया।

महिला पहलवान अंतिम पंघाल ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप से पेरिस 2024 के लिए कुश्ती में भारत का पहला कोटा हासिल किया था। 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट (50 किग्रा) और अंशु मलिक (57 किग्रा), अगले दो दिनों में बुडापेस्ट रैंकिंग श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगी। चल रहा टूर्नामेंट पेरिस 2024 ओलंपिक से पहले अंतिम कुश्ती रैंकिंग श्रृंखला है। पहलवान इस मीट में अंक अर्जित करेंगे, जो उनकी रैंकिंग निर्धारित करेगा। रैंकिंग अंततः उन पहलवानों की वरीयता तय करेगी जिन्होंने आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया है।

Recent Posts