IND vs AFG: शिवम की तूफानी पारी और अक्षर-मुकेश की घातक गेंदबाजी से जीता भारत, अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 158 रन बनाए। जवाब में भारत ने 17.3 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। दूसरा मैच 14 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा।

भारत ने पहले टी20 में अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया है। मोहाली में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 158 रन बनाए थे। अक्षर पटेल और मुकेश कुमरा ने घातक गेंदबाजी करते हुए दो-दो विकेट झटके। जवाब में भारत ने 17.3 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिवम दुबे ने 40 गेंद में 60 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, रिंकू सिंह नौ गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

पहली पारी में क्या हुआ?
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने अच्छी शुरुआत की। रहमनुल्लाह गुरबाज और कप्तान इब्राहिम जादरान ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े। हालांकि, इसी स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए। गुरबाज को 23 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने जितेश शर्मा के हाथों स्टंप आउट कराया। इसके बाद शिवम दुबे ने इब्राहिम जादरान को कप्तान रोहित के हाथों कैच कराया। इब्राहिम 25 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रहमत शाह को अक्षर पटेल ने तीन रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। हालांकि, अजमतुल्लाह ओमरजई और मोहम्मद नबी ने चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर टीम की मैच में वापसी कराई।

मुकेश कुमार ने ओमरजई को 29 रन के स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इस समय तक अफगानिस्तान का स्कोर 125 रन हो चुका था। इसके बाद मोहम्मद नबी भी 42 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में नजीबुल्लाह ने 19 रन बनाकर अफगानिस्तान का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। करीम जनत नौ रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट झटके। शिवम दुबे को एक विकेट मिला।

दूसरी पारी में क्या हुआ?
159 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा रन आउट हो गए। उनके और शुभमन गिल के बीच संचार की कमी से रोहित को विकेट गंवाना पड़ा। दरअसल, रोहित ने मिड ऑफ पर शॉट खेलने के बाद शुभमन को रन के लिए कॉल किया, लेकिन शुभमन रोहित को देखने की बजाय गेंद को ही देखते रह गए और नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन के लिए नहीं दौड़े। तब तक रोहित भी नॉन स्ट्राइकर एंड पर पहुंच गए थे। दोनों एक ही छोर पर मौजूद थे। ऐसे में रोहित को विकेट गंवाना पड़ा। वह 14 महीने बाद भारत की टी20 टीम में वापसी कर रहे थे और खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे।

रोहित के आउट होने के बाद शुभमन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। हालांकि, चौथे ओवर में बड़े शॉट के चक्कर में स्टंप हो गए। उन्हें मुजीब उर रहमान ने विकेट के पीछे रहमनुल्लाह गुरबाज के हाथों स्टंप कराया। शुभमन ने 12 गेंद में पांच चौके की मदद से 23 रन की पारी खेली। इसके बाद तिलक वर्मा और शिवम दुबे ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी निभाई। तिलक 22 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। फिर दुबे ने जितेश शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी निभाई। जितेश ने 20 गेंद में पांच चौके की मदद से 31 रन की तेज पारी खेली। दुबे ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। वह 40 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 60 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, रिंकू नौ गेंद में दो चौके की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब को दो विकेट मिले। वहीं, अजमतुल्लाह ओमरजई को एक विकेट मिला।