कोलार रोड , भोपाल के होटल “ओयो फ्लैगशिप जी टी पैलेस” ने गोआईबीबो से बुकिंग के बाद भी आवास देने से किया इंकार, अतिरिक्त राशि ली और महिला यात्री का किया अपमान

15 जुलाई 2024 , कोलार रोड , भोपाल
कोलार रोड भोपाल के बीमा कुञ्ज पर स्थित एक प्रमुख होटल ओयो फ्लैगशिप जी टी पैलेस पर गोआईबीबो से बुकिंग कराने के बाद भी एक महिला यात्री को आवास प्रदान न करने, अतिरिक्त राशि वसूलने और अपमानित करने का गंभीर आरोप लगा है। यह घटना तब हुई जब सुश्री शोभा कुमारी , जो जमशेदपुर झारखण्ड से हैं, अपने चाचा एवं कोलार रोड भोपाल के ही रहने वाले उनके परिचित के साथ होटल पहुंचीं लेकिन होटल के रिसेप्शन पर बैठे श्रीमान बघेल साहब ने उन्हें बताया गया कि गोआईबीबो द्वारा जो बुकिंग अमाउंट 588/- रुपये लिए गए हैं , इतनी कम कीमत पर वो कोई भी कमरा नहीं देंगे। कमरा लेने के लिए उनको न्यूनतम 1000/- जमा करना होगा अन्यथा वो किसी भी सूरत में होटल में प्रवेश नहीं करने देंगे।
महिला यात्री के साथ आये कोलार रोड में ही रहने वाले परिचित ने जब बताया कि उन्होंने दो घंटे पहले ही पूर्ण भुगतान करके गोआईबीबो के माध्यम से बुकिंग की थी तो फिर 1000 /- की अतिरिक्त राशि वो नहीं जमा करेंगे तो श्रीमान बघेल जी ने उनसे बदतमीजी करनी शुरू कर दी और कहने लगे कि इतने कम पैसे (588/- रुपये ) तो हमें घंटे दो घंटे की बुकिंग में ही मिल जाते है। महिला एवं उनके रिश्तेदार के लाख गुजारिश करने के बाद भी श्रीमान बघेल होटल के मालिक से बात करवाने को तैयार नहीं थे। जब साथ आये परिचित ने इस घटना की शिकायत करने के लिए 100 डायल पर कॉल करने की कोशिश करने लगे तो ये देखकर श्रीमान बघेल जी 500/- रुपये अतिरिक्त लेकर कमरा देने को तैयार हुए। ये 500/- की अतिरिक्त राशि भी उन्होंने होटल के क्यू आर कोड पर न लेकर किसी सतेंद्र सिंह गुर्जर जी के व्यक्तिगत क्यू आर कोड पर ट्रांसफर करवाई।

महिला यात्री ने कहा, “मैंने पहले ही बुकिंग के लिए भुगतान करवा दिया था, फिर भी मुझसे अतिरिक्त पैसे मांगे गए। जब मैंने इसका विरोध किया, तो होटल स्टाफ ने मेरे साथ अभद्र व्यवहार किया और अपमानित किया। यह मेरे लिए बहुत ही दुखद और शर्मनाक अनुभव था।”

इस मुद्दे पर अगली सुबह जब होटल के रिसेप्शन पर बैठी महिला रेसप्शनलिस्ट से होटल मालिक का नंबर माँगा गया तब उन्होंने श्री रोहित गुप्ता जी का नंबर दिया। श्री रोहित गुप्ता जी को कॉल करके जब इस घटना की जानकारी दी गयी तो उन्होंने कोई संतोषजनक कार्यवाही न करते हुए सिर्फ इतना कहा कि वो अपने स्टाफ से बात करके आपको बताते हैं।

इस घटना के बाद महिला यात्री ने गोआईबीबो की ग्राहक सेवा से संपर्क किया एवं शिकायत (शिकायत क्रमांक:19729234668404608) दर्ज करवाई । गोआईबीबो ने स्थिति की जांच करने का आश्वासन दिया है और कहा कि गोआईबीबो ग्राहकों को सहायता प्रदान करने के लिए तत्पर है। गोआईबीबो ने बयान में कहा, “हम इस घटना को गंभीरता से ले रहे हैं और संबंधित होटल से संपर्क करके इस मुद्दे का समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं। ग्राहकों की संतुष्टि हमारे लिए सर्वोपरि है।”

इस शर्मसार करने वाली घटना से कुकुरमुत्ते की तरह उग रहे ओयो होटल्स की कार्य प्रणाली पर कई सवाल खड़े होते हैं कि ऐसे होटल्स जो रात में महिला यात्री की कन्फर्म बुकिंग होने के बाद भी यदि कमरा नहीं देते तो महिला की सुरक्षा की जिम्मेदारी किसकी है? ऐसे कपल फ्रेंडली होटल्स क्या सिर्फ 2-3 घंटे के लिए कमरा लेने वाले कपल्स के लिए ही उपयुक्त है ? ऐसे होटल्स का औचक निरीक्षण कर इनकी कार्य प्रणाली के आधार पर बंद क्यों नहीं कर दिया जाता ताकि कोई भी होटल प्रबंधन ऐसी शर्मशार करने वाली घटना से सबक ले और किसी भी महिला यात्री के साथ ऐसा दुर्व्यवहार करने की हिम्मत न कर सकें।

इस घटना ने अन्य यात्रियों के लिए एक चेतावनी के रूप में काम किया है कि वे बुकिंग के बाद होटल से सीधे संपर्क करके अपनी बुकिंग की पुष्टि करें। इस मामले ने ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्मों की विश्वसनीयता पर भी सवाल खड़े किए हैं और ग्राहकों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है।