नोएडा की हाई राइज सोसायटी के AC की वजह से फिर लगी आग, घटना में कोई घायल नहीं

नोएडा

नोएडा में हाई ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के फ्लैट में एक बार फिर एयर कंडीशनर (AC) की वजह से आग लगने की घटना सामने आई है. 11वीं मंजिल के फ्लैट में लगी इस आग में कोई घायल नहीं हुआ है. जबतक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची, उससे पहले ही सोसायटी के अग्नि सुरक्षा तंत्र ने आग पर काबू पा लिया था.

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात नोएडा की एक हाई ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के एक फ्लैट में एसी में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. यह घटना सेक्टर 74 स्थित सुपरेटक केपटाउन सोसायटी में 11वीं मंजिल के फ्लैट में रात करीब 8.45 बजे हुई. इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है.  

चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप चौधरी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि  फ्लैट की बालकनी में लगे एसी में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई. दमकल की गाड़ियों के मौके पर पहुंचने से पहले सोसायटी के अग्नि सुरक्षा तंत्र और कर्मियों ने आग बुझा दी.

लोट्स बुलेवार्ड सोसायटी में एसी में हुआ था ब्लास्ट

इससे पहले नोएडा के सेक्टर 100 स्थित लोट्स बुलेवार्ड सोसायटी में एसी फटने से आग लगी थी. इस आग ने विकराल रूप ले लिया था और दूसरे फ्लैट्स को अपनी चपेट में ले लिया था. इस घटना से सोसायटी में हड़कंप मच गया था और अफरा-तफरी का माहौल बन गया था. मौके पर पहुंची दमकल की पांच गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया था.  

नोएडा पुलिस ने जारी की थी एडवाइजरी

इस गर्मी के मौसम में बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट या एसी में विस्फोट के कारण लगातार आग लगने की घटनाओं के बीच, नोएडा पुलिस ने हाल ही में ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आम जनता के लिए एक सलाह जारी की थी. इसमें कहा गया है कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आग और विद्युत ऑडिट महत्वपूर्ण हैं.  

एडवाइजरी में कहा गया है, "एयर कंडीशनर को लगातार नहीं चलाया जाना चाहिए. इसके बजाय, उन्हें नियमित अंतराल पर बंद किया जाना चाहिए और ओवरहीटिंग और उसके बाद आग लगने के जोखिम को रोकने के लिए नियमित रूप से सर्विस की जानी चाहिए."