महाकाल के भक्त अब 3 महीने पहले करा सकेंगे भस्म आरती की बुकिंग

उज्जैन

विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के आंगन में रोजाना सुबह 4 बजे होने वाली भस्म आरती के दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। हर व्यक्ति अपने जीवन में एक में एक बार बाबा महाकाल की भस्म आरती के दर्शन जरूर करना चाहता है। कुछ दिनों पहले ही भस्म आरती को लेकर नई व्यवस्था लागू करने के बारे में जानकारी दी गई थी। 1 जून से नई दर्शन व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसके तहत अब मंदिर समिति द्वारा एक महीने पहले भस्म आरती की अनुमति जारी की जा रही है।
जुलाई के लिए अभी से बुकिंग

मंदिर समिति द्वारा 1 से 31 जुलाई तक के लिए 9135 लोगों को अनुमति जारी कर दी गई है। फिलहाल 3242 सीटों पर अनुमति जारी नहीं की गई है। जो श्रद्धालु प्रतीक्षा सूची में है उन्हें एक के बाद एक सूचना भेजी जा रही है।

12,400 भक्तों को ऑनलाइन अनुमति मिलेगी

मंदिर प्रशासन के अनुसार, जुलाई माह के लिए प्रतीक्षा सूची में करीब छह हजार श्रद्धालु हैं। महाकाल मंदिर समिति प्रतिदिन 400 श्रद्धालुओं को ऑनलाइन अनुमति जारी करती है। इसके अनुसार, एक से 31 जुलाई तक 12400 भक्तों को ऑनलाइन अनुमति दी जानी है। समिति प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर अनुमति जारी कर रही है।

अगस्त से अक्टूबर के लिए बुकिंग शुरू

भस्म आरती की व्यवस्था के प्रभारी और मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि मंदिर समिति ने जुलाई माह के लिए नई बुकिंग बंद कर दी है। इस माह के लिए केवल वेटिंग सूची में मौजूद श्रद्धालुओं को अनुमति जारी की जा रही है। श्रद्धालु अब अगस्त, सितंबर व अक्टूबर माह के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। 31 जुलाई को अगस्त माह की अनुमति जारी कर दी जाएगी।

24 घंटे में प्राप्त करना होगा ऑनलाइन पास

भक्तों को भस्म आरती बुकिंग होने की सूचना भेजी जा रही है, उन्हें 24 घंटे के अंदर 200 रुपये शुल्क जमा करके ऑनलाइन पास प्राप्त करना अनिवार्य है। अगर श्रद्धालु ऐसा नहीं करते हैं, तो उस सीट को प्रतीक्षा सूची में शामिल श्रद्धालुओं को जारी कर दिया जाएगा।

कैसे करें भस्म आरती ऑनलाइन बुक?

ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट https://shrimahakaleshwar.com/ पर जाकर बुक कर सकते हैं।