जनवरी में फिर से बढ़ सकता है कोविड-19 का संक्रमण, चीन में बढ़ रही अस्पतालों में मरीजों की संख्या

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जनवरी में चीन में कोविड -19 संक्रमण महामारी में फिर से उछाल आने की संभावना है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता एमआई फेंग ने कहा कि पूरे चीन में अस्पतालों में मरीजों की संख्या में उतार-चढ़ाव देखा गया है।

चीन में चिकित्सा संस्थानों में बुखार क्लीनिकों में आने वाले मरीजों की संख्या में नए साल के दिन से गिरावट देखी गई है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जनवरी में चीन में कोविड -19 संक्रमण महामारी में फिर से उछाल आने की संभावना है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता एमआई फेंग ने कहा कि पूरे चीन में अस्पतालों में मरीजों की संख्या में उतार-चढ़ाव देखा गया है।

वर्तमान में, श्वसन संबंधी बीमारियां अभी भी मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा हैं, और COVID-19 का संक्रमण अपेक्षाकृत निम्न स्तर पर है। मल्टी-चैनल मॉनिटरिंग सिस्टम के हालिया आंकड़ों के अनुसार, नए साल की छुट्टी के बाद सेंटिनल अस्पतालों में कोविड-19 वायरस परीक्षण के पॉजिटिव आंकड़े एक प्रतिशत से नीचे रहे और जेएन.1 वैरिएंट स्ट्रेन के अनुपात में वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का मानना है कि चीन में लोगों को सर्दियों और आने वाले वसंत में विभिन्न श्वसन रोगजनकों का बारी-बारी से या सह-परिसंचरण का अनुभव होता रहेगा। साथ ही अल्पावधि में इन्फ्लूएंजा वायरस अभी भी हावी रहेंगे।

जेएन.1 वैरिएंट फैलने की अत्यधिक संभावना
वांग के अनुसार, JN.1 वैरिएंट स्ट्रेन के निरंतर आयात , घरेलू इन्फ्लूएंजा में धीरे-धीरे गिरावट की प्रवृत्ति और जनसंख्या प्रतिरक्षा में गिरावट के कारण, जनवरी में COVID-19 महामारी फिर से बढ़ सकती है, जिसमें JN.1 वैरिएंट की अत्यधिक संभावना है। उन्होंने कहा कि चीन के दक्षिणी प्रांतों में इन्फ्लूएंजा का मौसम अक्तूबर की शुरुआत में शुरू हुआ, इसके बाद उत्तरी प्रांतों में अक्तूबर के अंत में शुरू हुआ।

सर्दी के मौसम में चरम पर रहता है रोग
रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल में संक्रामक रोग विभाग के निदेशक वांग गुइकियांग ने जोर देकर कहा कि सर्दी श्वसन संबंधी संक्रामक रोगों का चरम मौसम है और विभिन्न रोगजनकों के संक्रमण के बाद स्थापित प्रतिरक्षा लंबे समय तक चलने वाली नहीं होती है, इसलिए बार-बार संक्रमण हो सकता है। हालांकि, एक ही रोगजनक के साथ दूसरे संक्रमण के लक्षण अक्सर हल्के होते हैं।

एमआई फेंग ने जोर देकर कहा कि निगरानी और प्रारंभिक चेतावनी को मजबूत करना आवश्यक है, क्योंकि सर्दियों की छुट्टियां और वसंत महोत्सव नजदीक आ रहे हैं और बड़े पैमाने पर आवाजाही और लोगों के इकट्ठा होने से श्वसन संबंधी बीमारियों के प्रसार में तेजी आ सकती है।