Congress अध्यक्ष Mallikarjun Kharge को मिला शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी आज गठबंधन सरकार के मुखिया के रूप में तीसरी बार शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को न्योता मिला है. हालांकि इस पर फैसला आज गठबंधन सहयोगियों से चर्चा के बाद लिया जाएगा कि कांग्रेस शपथ ग्रहण में शामिल होगी या नहीं.

खड़गे को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता मिलने से पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि हमारे लिए कोई निमंत्रण नहीं आया है. 2024 का चुनाव नरेंद्र मोदी के लिए नैतिक हार है. मोदी मुद्दा है और मोदी को 240 सीटें मिलती हैं. उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू को 1952, 1957, 1962 में दो तिहाई बहुमत मिला था, उन्हें 370 सीटें और उससे भी ज़्यादा सीटें मिली थीं. जयराम रमेश ने कहा था कि पिछले 10 साल में संसद पर बुलडोजर चलाया गया है. देखते जाइए क्या होता है, NDA में जो विरोधाभाष है, JDU कुछ चाहती है, TDP कुछ चाहती है, तो देखते जाइए.

शशि थरूर को नहीं मिला न्योता तो कही ये बात

वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि 'मुझे लगता है कि पड़ोसी देशों को आमंत्रित करने की यह अच्छी परंपरा है. लेकिन इस बार एक देश को नहीं बुलाया गया. उन्होंने (पाकिस्तान को आमंत्रित नहीं किया है. तो फिर, यह भी एक संकेत देता है' उन्होंने कहा कि 'मुझे शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया है, इसलिए मैं (भारत बनाम पाकिस्तान) मैच देखूंगा.'

इन पड़ोसी देशों ने स्वीकार किया न्योता

राष्ट्रपति भवन में आज शाम 7.15 बजे होने वाले प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने समारोह का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए इन नेताओं को भारत द्वारा अपनी 'पड़ोसी पहले' की नीति की प्राथमिकता के तहत न्योता दिया गया है.

राष्ट्रपति भवन में तैयारियों जोरों पर

शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. इसमें महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन की पायलट सुरेखा यादव भारतीय रेलवे के उन 10 लोको पायलटों में शामिल हैं जिन्हें आमंत्रित किया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रिपरिषद और वीवीआईपी के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं. राष्ट्रपति भवन ने प्रांगण में भव्य समारोह की तैयारियों की तस्वीरें शेयर कीं. इसमें कुर्सियां लगाने के साथ ही लाल कालीन और अन्य साज-सज्जा की जा रही है. बता दें कि दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर सुरक्षा बढ़ा दी है और 9 और 10 जून को शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राष्ट्रीय राजधानी को नो-फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है.