TDP कोटे से मंत्री बनने वाले चंद्रशेखर 5000 करोड़ के मालिक, पहली बार सांसद…

नईदिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम सवा सात बजे तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कम से कम 30 सांसद भी मंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। नई मोदी सरकार में अमित शाह, राजनाथ,नितिन गडकरी के अलावा टीडीपी-जेडीयू के दो-दो सांसद मंत्री बन सकते हैं। संभावित मंत्रियों में ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई दिग्गजों का नाम है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस बात की प्रबल संभावना है कि नई सरकार में भाजपा का दबदबा रहने वाला है यानी खुद पूर्ण बहुमत न होने के बावजूद मंत्रियों में ज्यादातर भाजपाई होंगे। हालांकि यह सस्पेंस मंत्रिमंडल की घोषणा के साथ खुलेगा। मोदी 3.0 के मंत्रिमंडल में ऐसे सांसद का नाम भी सामने आ रहा है जो 2024 लोकसभा चुनाव के सबसे रईस सांसद हैं। इनकी संपत्ति 5700 करोड़ से ज्यादा है।

हम बात कर रहे हैं तेलुगु देशम पार्टी के नवनिर्वाचित सांसद चंद्र शेखर पेम्मासानी की। पेम्मासानी 2024 लोकसभा चुनाव जीतने वाले सबसे रईस सांसद हैं। सूत्रों का कहना है कि पेम्मासानी को नई मोदी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में जगह मिल सकती है। पेम्मासानी आंध्र प्रदेश की गुंटुर क्षेत्र से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं।  उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनावों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाईएसआरसीपी के किलारी वेंकट रोसैया को 3.4 लाख से अधिक वोटों से हराया था।

टीडीपी का दावा- मोदी कैबिनेट का होंगे हिस्सा
टीडीपी नेता जयदेव गल्ला के अनुसार, पेम्मासानी मोदी 3.0 कैबिनेट में राज्य मंत्री बन सकते हैं। उनके पीएम मोदी के साथ रविवार शाम राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की संभावना है। गल्ला का कहना है कि उनके अलावा टीडीपी के एक अन्य सांसद राम मोहन नायडू किंजरापु केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

कौन हैं टीडीपी सांसद चंद्र शेखर पेम्मासानी?
आंध्र प्रदेश के गुंटूर के बुर्रिपलेम गांव में जन्मे चंद्र शेखर पेम्मासानी ने उस्मानिया विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी-सिनाई अस्पताल में फिजिशियन के रूप में पांच वर्षों तक सेवा भी दी।

48 वर्षीय पेम्मासानी यूवर्ल्ड के संस्थापक और सीईओ भी हैं। इसके अलावा वह टीडीपी एनआरआई सेल में ऐक्टिव भी रहे हैं। पेम्मासानी ने 2020 में अमेरिका में एक युवा उद्यमी के रूप में अर्न्स्ट एंड यंग अवार्ड जीता। उन्होंने पेम्मासानी फाउंडेशन की भी स्थापना की। उन्होंने गुंटूर लोकसभा सीट से दो बार के सांसद जयदेव गल्ला की जगह चुनाव लड़ा। चुनावी हलफनामों के अनुसार, पेम्मासानी के पास 2024 के आम चुनाव लड़ने वाले 8,360 उम्मीदवारों में से सबसे अधिक संपत्ति थी।

दो मर्सिडीज, टेस्ला और रोल्स रॉयस के मालिक

राजनीति से इतर डॉ. पेम्मासानी को एंटरप्रेन्योरशिप के लिए जाना जाता है. वह यूवर्ल्ड के संस्थापक और सीईओ हैं, जो एक ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने में सहायक रहा है. उन्हें पहचान तब मिली जब उन्होंने 2020 में अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता. भारत और अमेरिका में 100 से अधिक कंपनियों और संपत्तियों में निवेश के साथ डॉ. पेम्मासानी की संपत्ति आश्चर्यजनक है. उनकी चल संपत्ति में दो मर्सिडीज कारें, एक टेस्ला और एक रोल्स रॉयस शामिल हैं.

किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं?

अगर 543 सीटों की बात करें तो बीजेपी को 240, कांग्रेस 99, समाजवादी पार्टी 37, तृणमूल कांग्रेस 29, डीएमके 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना (यूबीटी) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को आठ, शिवसेना को 7, एलजेपी रामविलास को 5, YSRCP को 4, आरजेडी को 4, सीपीआईएम को 4, IUML-AAP-JMM को 3-3-3 सीटें मिली हैं. इसके अलावा पवन कल्याण की जनसेना, CPIML, JDUS, RLD, JKN को 2-2-2-2-2 सीटें मिली हैं. कुछ पार्टियों को एक-एक और 7 निर्दलीय इस चुनाव में जीते हैं.

Recent Posts