घर में स्नेक प्लांट रखने के फायदे

कई लोग अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इंडोर प्लांट रखते हैं। इंडोर प्लांट न सिर्फ घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं बल्कि मनी प्लांट, बैम्बू प्लांट, क्रासुला, स्नैक प्लांट आदि। यह न सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध रखते हैं बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह पौधे घर में सकारात्मकता का वास करते हैं। इन्हीं पौधे में से एक ही स्नेक प्लांट जिसे आपके अक्सर कई लोगों के घरों में देखा होगा। यह वैसे तो यह एक सामान्य पौधा है लेकिन, इसके वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे घर में लगाने के कई फायदे मिलते हैं। यह घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही आपके जीवन में सुख समृद्धि लेकर आता है।

स्नेक प्लांट रखना होता है शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में स्नेक प्लांट सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है। सही दिशा में रखा स्नेक प्लांट आपके लिए तरक्की के रास्ते खोलता है। हालांकि, इस पौधे को सीधा धूप में नहीं रखा जाता है। इसी ऐसी जगह रखें जहां हल्की धूप आती हो। वैसे तो आप इसे घर में कहीं भी रख सकते हैं लेकिन, बेडरुम में स्नेक प्लांट रखना बहुत ही शुभ माना जाता है।

स्नेक प्लांट को यहां न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, स्नेक प्लांट को टेबल के नीचे या किसी अन्य पौधे के पास न परखें। इसका गमला हमेशा जमीन पर ही रखें। इसके अलावा यह पौधा बाथरुम में तो भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

स्नेक प्लांट लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में स्नेक प्लांट लगाने से सकारात्मकता का संचार होताहै। घर में नकारात्मकता नहीं रहती है। साथ ही आपके रिश्तों में भी प्रेम, विश्वास और मधुरता बनी रहती है। इसलिए इस पौधे को अपने बेडरूम में लगाना लाभकारी होता है। स्नेक प्लांट घर में फैले तनाव को दूर करने में मददगार साबित होता है।

इस दिशा में लगाएं स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट को लगाने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, सही दिशा दक्षिण, पूर्व या दक्षिण-पूर्व मानी जाती है। इन दिशाओं में रखने से स्नेक प्लांट आपको जल्दी लाभ दिलाता है।