एटीएस ने मुजफ्फरनगर में कावंड़ रूट पर डाला डेरा

मुजफ्फरनगर

यूपी में कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने अए उद्देश्य शासन के निर्देश पर मुजफ्फरनगर शिव चौक पर एटीएस की छह टीमों की तैनाती की गई है। ये सभी छह टीमें आगामी दो अगस्त शिवरात्रि तक तैनात रहेगी। हर एक टीम में छह कमांडो शामिल है। टीम बुलेट प्रूफ गाड़ी व आधुनिक हथियार से लैस है। एसएसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि इनकी ड्यूटी शहर के शिव चौक से आधा किलोमीटर तक की परिधि में लगाई गई है। जरूरत पड़ने पर सभी जगह टीम को भेजने की व्यवस्था रहेगी। खास बात यह है कि इनके पास एलएमजी व कई किलोमीटर की रेंज में वार करने वाले हथियार भी हैं। एसएसपी अभिषेक सिंह ने शिव चौक पर एटीएस की टीम को ब्रीफ करते हुए शिव चौक की व्यवस्था और कांवडियों के आवागमन के बारे में भी विस्तार से बताया।

सेवा भाव के साथ सुरक्षा में मुस्तैद खाकी
कांवड़ यात्रा में लगातार शिवभक्तों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे शिवभक्तों की सुरक्षा का पूरा ध्यान जनपद पुलिस कर रही है। कांवड़ मार्ग पर प्रत्येक दौ सो मीटर के एरिये में पुलिस को तैनात किया गया है। एसएसपी अभिषेक सिंह व एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत अपने काफिले के साथ प्रत्येक दिन कांवड़ मार्ग का निरीक्षण का ड्यूटी प्वाइंट चेक करते हुए पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश दे रहे है। आने वाले दिनों में कांवड़ यात्रा चरम पर होगी। सुरक्षा के साथ जनपद पुलिस शिवभक्तों की सेवा में भी जुटी है। हाइवे पर नई मंडी सीओ रुपाली राय चौधरी व थाना प्रभारी बबलू सिंह वर्मा ने भंडारे में शिवभक्तों को भोजन वितरित किया है। काफी देर तक दोनों अधिकारी शिवभक्तों की सेवा करते रहे। वहीं थाना सिविल लाइन प्रभारी ओम प्रकाश सिंह ने कांवडियों को फल व पानी की बोतल वितरित की।

भगवामय हुआ शहर, गूंज रहे बम भोले के जयकारे
श्रावण मास में तीर्थनगरी हरिद्वार से गंगाजल लाकर लाखों की संख्या में कांवड़िये नगर में पहुंच रहे हैं। कांवड़ मार्ग व नगर इन दिनों बम-बम भोले व हर-हर महादेव के जयकारे से गूंज रहा है। लाखों कांवड़िया शिव चौक की परिक्रमा कर शहर से गुजर रहे हैं। कांवड़ियों की सेवा के लिए शहर में अनेक स्थानों पर शिविर लगाए गए हैं, जहां कांवड़िये आराम करते हैं। इन दिनों शहर में पहुंचने वाले कांवड़िये आकर्षक झांकियों के साथ पहुंच रहे हैं। यह आकर्षक झांकी कांवड़ अधिकतर रात के समय ही नगर से निकलती हैं। इन कांवड़ झांकियों को देखने के लिए कांवड़मार्ग पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। दिन के समय पैदल साधारण कांवड़ लाखों की संख्या में शहर के शिव चौक पर पहुंचकर भगवान शिव की परिक्रमा करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

कांवड़ यात्रा से मिलती है मन को शांति
कावड़ यात्रा के लाभ को लेकर बहुत-सी बातें हिंदू समाज में कही गई हैं। इसे लेकर लोगों में कई तरह की भावनाएं हैं। ऐसे में कहा जाता है कि संतान की उन्नति, समृद्धि और बीमारियों से बचाव के लिए कावड़ यात्रा सर्वोत्तम मानी जाती है। भक्त नंगे पैर गंगा जल लेकर बाबा के स्थान पर जाते हैं। नर्मदा से महाकाल तक, गंगाजल से नीलकंठ महादेव तक और गंगा से बैजनाथ धाम तक। इन सभी यात्राओं का वर्णन पुराणों में किया गया है।

 

Recent Posts