12 जुलाई से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय स्तर की ‘प्रांत प्रचारक बैठक’ रांची में होगी

 रांची

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) की अखिल भारतीय स्तर की 'प्रांत प्रचारक बैठक' आगामी 12, 13 एवं 14 जुलाई 2024 को रांची में होगी। इस बैठक में देशभर के सभी 11 क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक, सह क्षेत्र प्रचारक तथा 45 प्रान्तों के प्रान्त प्रचारक एवं सह प्रांत प्रचारक उपस्थित रहेंगे।

बैठक में संघ के सरसंघचालक डॉ.मोहनराव भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित सभी सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल, सीआर मुकुंद, अरुण कुमार, रामदत्त चक्रधर तथा अतुल कुमार लिमये प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा सभी कार्य विभागों जिसमें शारीरिक, बौद्धिक,व्यवस्था व सेवा, सम्पर्क और प्रचार विभाग के प्रमुख तथा सह प्रमुख, अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सभी सदस्य एवं प्रचारक प्रमुख भी रहेंगे। इसी तरह विविध क्षेत्रों के संगठन मंत्रियों को भी इस बैठक में बुलाया जाता है।

अवध प्रान्त के प्रचार प्रमुख डॉ. अशोक दूबे ने बताया कि यह बैठक पूर्णरूप से संगठन संबंधित विषयों पर केंद्रित रहती है। प्रतिवर्ष यह बैठक जुलाई माह में ही होती है। इसमें सभी प्रान्तों व क्षेत्रों में संपन्न संघ के प्रशिक्षण वर्ग-'संघ शिक्षा वर्ग' के वृत्त एवं समीक्षा होती है। इसके अलावा आगामी वर्ष की कार्ययोजना व अखिल भारतीय स्तर के प्रवास व अन्य कार्य योजनाओं पर बैठक में चर्चा होगी। इस बैठक में ही सरसंघचालक, सरकार्यवाह एवं सभी प्रमुख अधिकारियों के प्रवास की योजना बनायी जाती है। साथ ही संघ के शताब्दी वर्ष के निमित्त कार्य विस्तार की योजना और पंच परिवर्तन के विषय जिसमें सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन, पर्यावरण, स्वदेशी व नागरिक कर्तव्य इत्यादि विषयों पर पर भी विचार-विमर्श किया जायेगा।