IND W vs AUS W: ऑस्ट्रेलिया ने निर्णायक मुकाबले में भारत को सात विकेट से हराया, वनडे के बाद टी20 सीरीज भी जीती

भारत और ऑस्ट्रेलिया के महिला टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला गया। यह मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में आयोजित हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टी20 मैच में सात विकेट से जीतकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया।

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलिसा हीली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 147 रन बनाए था। ऋचा घोष ने सबसे ज्यादा 34 रन की पारी खेली।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 18.4 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान एलिसा हीली ने 55 रन बनाए। वहीं, बेथ मूनी 52 रन बनाकर नाबाद रहीं। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टी20 सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहला टी20 नौ विकेट से और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टी20 छह विकेट से अपने नाम किया था। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज भी 3-0 से अपने नाम की थी। वहीं, एकमात्र टेस्ट भारत ने जीता था।

भारतीय पारी
पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत ठीक रही थी। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी निभाई। शेफाली 17 गेंद में छह चौके की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, जेमिमा रॉड्रिग्स दो रन और कप्तान हरमनप्रीत कौर सिर्फ तीन रन बनाकर पवेलियन चलती बनीं। स्मृति मंधाना 28 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाकर पवेलियन लौटीं।

इसके बाद दीप्ति शर्मा ने ऋचा घोष के साथ मिलकर 33 रन की साझेदारी निभाई। दीप्ति 14 रन और ऋचा 28 गेंद में दो चौके और तीन छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुईं। अमनजोत कौर 17 रन और पूजा वस्त्राकर सात रन बनाकर नाबाद रहीं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एनाबेल सदरलैंड और वेयरहैम ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, मेगन शुट्ट और गार्डनर को एक-एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलियाई पारी
ऑस्ट्रेलिया को कप्तान एलिसा हीली और बेथ मूनी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने 60 गेंद में 85 रन की साझेदारी की। हीली 38 गेंद में नौ चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें दीप्ति शर्मा ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद ताहिला मैक्ग्रा 15 गेंद में चार चौके की मदद से 20 रन बनाकर पवेलियन लौटीं।

एलिस पेरी बिना खाता खोले पूजा वस्त्राकर का शिकार बनीं। इसके बाद मूनी ने फीबी लीचफील्ड के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। मूनी ने 45 गेंद में पांच चौके की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। वहीं, फीबी 13 गेंद में तीन चौकी की मदद से 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत के लिए पूजा ने दो विकेट लिए, जबकि दीप्ति को एक विकेट मिला।

प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं
दोनों ही टीमें बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी थीं। तीसरे और निर्णायक टी-20 में अगर भारत जीतता तो घर में पहली बार ऑस्ट्रेलिया से इस प्रारूप में सीरीज जीतने में सफल रहता, लेकिन यह सपना ही रह गया। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर की फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई है। सभी प्रारूपों की पिछली 11 पारियों में वह आठ में दोहरे अंकों में नहीं पहुंच सकी हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, तितास साधु, रेणुका ठाकुर सिंह।

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (विकेटकीपर/कप्तान), बेथ मूनी, ताहिला मैक्ग्रा, एलिसे पेरी, एश्ले गार्डनर, फीबी लीचफील्ड, ग्रेस हैरिस, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम, किम गर्थ, मेगन शुट्ट।

टेस्ट हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने किया पलटवार
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच छह टी-20 सीरीज हुई है, जिसमें भारत ने 2015-16 में एक सीरीज ऑस्ट्रेलिया में जीती है। पांच सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया कब्जा जमा चुका है। एकमात्र टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने बेहतरीन शुरुआत की थी, लेकिन वनडे में एलीसा हीली की टीम ने भारतीय टीम का 0-3 से सफाया कर दिया।

इसके बाद टी20 सीरीज में पहले मैच में शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के अर्धशतकों की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर नौ विकेट से बड़ी जीत हासिल की, लेकिन दूसरे टी-20 में 300वां मैच खेलने वाली एलिस पेरी और किम गर्थ ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया था। अब तीसरे टी20 में हीली ने कप्तानी पारी खेल अपनी टीम को सीरीज जिता दिया।